Note:

New Delhi Film Society is an e-society. We are not conducting any ground activity with this name. contact: filmashish@gmail.com


Friday, February 24, 2012

Appeal for 2nd National Convention of Cinema of Resistance Initiative

-(released by The Group, Jan Sanskriti Manch)

प्रिय मित्रों,

जन संस्कृति मंच (जसम) के फिल्म समूह द ग्रुप की गतिविधियों के बारे में आपको समय -समय पर सूचनाएँ मिलती होंगी. हमें बताते हुए ख़ुशी हो रही है २००६ में गोरखपुर से शुरू हुआ प्रतिरोध का सिनेमा अभियान का यह सिलसिला चार राज्यों के १२ केन्द्रों में नियमित हो चला है और जल्द ही इस अभियान से १० और केंद्र जुड़ने वाले हैं. इस सक्रियता को व्यवस्थित करने हेतु पिछले वर्ष छठे गोरखपुर फिल्म फेस्टिवल के मौके पर २४ मार्च २०११ को हमने ऐसे नए केन्द्रों का पहला राष्ट्रीय कन्वेंशन किया था.
अब मार्च १, २०१२ को दिल्ली में हम प्रतिरोध का सिनेमा अभियान का दूसरा राष्ट्रीय कन्वेंशन करने जा रहे हैं. इस कन्वेंशन का मकसद तमाम समूहों के बीच बेहतर तालमेल के अलावा इस अभियान की दिशा और दशा को परखने और जांचने का भी है. इस बाबत दिल्ली के केंद्र में स्थित गांधी शान्ति प्रतिष्ठान, दींनदयाल उपाध्याय मार्ग के हाल को १ मार्च के लिए बुक भी करवा लिया गया है.

इस राष्ट्रीय कन्वेंशन में ३० से ४० प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है. हर केंद्र के प्रतिनिधि हम सबको निम्न बिन्दुओं से अवगत करायेंगे.
१. कैसे उन्होंने अपने आयोजन किये
२. दर्शकों तक किस तरीके से पहुंचे
३. खर्चे कम करने के उपाय और फेस्टिवल का कुल खर्च
४. कमियाँ और उपलब्धियां
५. आयोजन के प्रभाव का मूल्यांकन
६. साल भर और किस तरह के आयोजन किये
७. सिनेमा गतिविधि को लेकर भावी योजनाएँ

कन्वेशन का जो प्रारूप हम लोगों ने सोचा है उसके मुताबिक़ दो सत्र होंगे.
पहला सत्र प्रतिनिधियों का होगा जो सुबह ११ से शाम ५.३० तक चलेगा जिसमे निम्न बिन्दुओं पर चर्चा होगी :


एक: प्रतिरोध का सिनेमा की अवधारणा
दो. २००६ से अब तक प्रतिरोध का सिनेमा अभियान की यात्रा का संछिप्त परिचय
तीन. प्रतिरोध का सिनेमा आयोजन कैसे करें
चार. अलग-अलग केन्द्रों के अपने अनुभव
पांच. प्रतिरोध का सिनेमा अभियान के लिए नियमित आमदनी का प्रबंध और केन्द्रों की द ग्रुप के प्रति आर्थिक जिम्मेवारी
छह : वार्षिक कलेंडर का निर्माण
सात: द ग्रुप के पदाधिकारियों का चुनाव

शाम ५.३० से ६ के बीच चाय का ब्रेक होगा.

दूसरा सत्र शाम ६ से रात ८.३० तक चलेगा और यह खुला सत्र होगा. इस सत्र में हम प्रतिरोध का सिनेमा जैसे तमाम सिने अभियानों को केन्द्रित कर नए सिनेमा प्रयास : चुनौतियां , सवाल और उम्मीद का खुला सत्र आयोजित करेंगे जिसमे शहर के महत्वपूर्ण फिल्मकारों के अलावा हमारे अभियान से जुड़े कवि-लेखक, चित्रकार, पत्रकार और एक्टिविस्ट अपनी बात रखेंगे.इस सत्र में भी अनिवार्य रूप से हमारे पुराने केन्द्रों के प्रतिनिधि अपने अनुभव साझा करेंगे.

मित्रों और प्रतिरोध का सिनेमा अभियान के शुभेच्छुओं,

आप सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि प्रतिरोध एक सिनेमा अभियान अपनी शुरुआत से अब तक छोटे -छोटे सहयोग के बल -बूते विकसित हुआ है जो इसकी सबसे ख़ास बात और पहचान भी है .आपसे हम अपील करते हैं कि इस बड़े और महत्वपूर्ण आयोजन को सफल बनाने के लिए हमारी आर्थिक मदद करें. आपकी मदद किसी भी रूप में हो सकती है . चाहे आयोजन के किसी खर्च में हिस्सेदारी बटाऐं, नकद सहयोग करें या स्मारिका के लिए विज्ञापन उपलब्ध करा दें. हमें पूरी उम्मीद है कि पहले की तरह इस बार भी हमें आप[का सहयोग मिलेगा .
इस पत्र के साथ स्मारिका में छपने वाले विज्ञापन का टेरिफ कार्ड सलंग्न है. अपना व्यक्तिगत सहयोग आप चेक के जरिये हमें दे सकते हैं. चेक EXPRESSION के नाम से बनाकर मेरे ग़ाज़ियाबाद के पते पर भेज सकते हैं या सीधे हमारे खाते में डाल सकते हैं. खाते में सहयोग जमा करवाके हमें इत्तिला जरुर करें.

EXPRESSION प्रतिरोध का सिनेमा अभियान की सबसे पहले केंद्र गोरखपुर फिल्म सोसाइटी का नाम है.

Bank Account name : Expression
Bank account no. : 558802010007442
Branch : 26 Battalion PAC, Bichia, Gorakhpur
Bank : Union Bank of India

अभिवादन सहित,


संजय जोशी
संयोजक, द ग्रुप, जन संस्कृति मंच
सी - 303 , जनसत्ता अपार्टमेन्ट
सेक्टर 9, वसुंधरा, ग़ाज़ियाबाद - 201012
फोन: +91-9811577426, +91-120-4108090

No comments:

Post a Comment